HAPPY ENGINEER'S DAY


           शुभ प्रभात मेरे मित्रो आज  अभियंता  दिवस है। आज के दिन हम याद करते है आज जो भी तकनीकी हमारे द्वारा उपयोग की जाती है वो सब किसकी देन है , तो हमें उन महान व्यक्तित्व का बोध होना आवश्यक है जो लोग हमारे जीवन को इतना आसान कर गए।  उनमे एक नाम  श्री मोक्षगुंडम विश्वेसरैया  का स्थान मूर्धन्य है , इन्ह्ने भारतीय तकनीकी विज्ञान को एक नयी ऊंचाई प्रदान की।   



            दोस्तों आओ जानते है कौन थे  श्री मोक्षगुंडम विश्वेसरैया ?  श्री मोक्षगुंडम विश्वेसरैया  जी का जन्म  कोलार जिले के  चिक्काबल्लापुर  में  15 सितम्बर 1860 को एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। 

           भारतरत्न सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरय्या (एम. विश्वेश्वरैया) एक प्रख्यात इंजीनियर और राजनेता थे। उन्होंने आधुनिक भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारत के निर्माण में उनके योगदान को देखते हुए उन्हें वर्ष 1955 में देश के सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न’ से अलंकृत किया गया था। भारत में उनका जन्मदिन अभियन्ता दिवस के रूप में मनाया जाता है। जनता की सेवा के लिए ब्रिटिश सरकार ने उन्हें ‘नाइट कमांडर ऑफ़ द ब्रिटिश इंडियन एम्पायर’ (KCIE) से सम्मानित किया। वो हैदराबाद शहर के बाढ़ सुरक्षा प्रणाली के मुख्य डिज़ाइनर थे और मुख्य अभियंता के तौर पर मैसोर के कृष्ण सागर बाँध के निर्माण में मुख्या भूमिका निभाई थी। अधिक जानकारी हेतु ,

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog